खून की कमी को दूर करने के लिए अपनाये ये 5 बेजोड़ नुस्खे

6907
खून की कमी को दूर करने के उपाय
खून की कमी को दूर करने के उपाय

खून की कमी को दूर करने के उपाय  रक्त इंसान और जानवरों में पाया जाने वाला एक ऐसा द्रव्य जो शरीर के लिए जरूरी ऑक्सिजन और पोषक तत्वों को आवागमन में मदद करता है। अपशिष्ठ अवशेषों को शरीर से बाहर करने में सबसे अहम योगदान निभाने वाले इस फ्लूइड को सजीव वस्तुओं की लाइफलाइन भी कहा जाता है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो जिस प्रकार बिना डीजल/पेट्रोल कोई गाड़ी नही चल सकती , ठीक उसी प्रकार बिना रक्त मनुष्य का कोई भी अंग काम करना बंद कर देगा। अगर आपके शरीर मे रक्त की कमी हो जाये तो इसके बेहद ही गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते है। आज हम बात करेंगे खून की कमी को दूर करने के उपाय और इस बीमारी के कारणों और घरेलू उपचार के बारे में.

खून की कमी को दूर करने के उपाय – Khoon ki Kami Ko door Karne ke 5 Nuskhe

शरीर मे खून की कमी होने के अनेक कारण है :- मलेरिया बीमारी, खून का अत्यधिक बह जाना, आंतों का सड़ जाना, भूख की कमी, शुगर का स्तर बढ़ जाने से इत्यादि बीमारियों की वजह से मानव शरीर मे रक्ताल्पता की बीमारी आ जाती है।

खून की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण

अगर शरीर मे खून की कमी हो जाती है तो शारीरिक कमजोरी, निरन्तर सिर दर्द, पीलिया की शिकायत, आंखों की रोशनी अचानक से कम हो जाना, ब्लड प्रेशर के संतुलन में विरोध और अन्य बीमारियां इन संकेतों से हमारे शरीर मे खून की कमी होने के लक्षण दिखाई पड़ते हैं।

खून की कमी को दूर करने के उपाय
खून की कमी को दूर करने के उपाय

शरीर से खून की कमी को दूर करने के उपाय

सिंघाड़ा :- खून की कमी को दूर करने के लिए आप पानी मे उपजने वाले सिंघाड़ा का सेवन कर सकते है।  जिसमे मौजूद प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, लोह अस्यक शरीर को ऊर्जा देने के साथ साथ उसका खून का भी निर्माण सही मात्रा में करता है।

चुकंदर :- चुकंदर में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और आयरन रक्त का एक बेहद ही महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट है। चुकुंदर में मौजूद पोषक तत्व शरीर में मौजूद रक्त को साफ करता है। अगर आप छोटे आकार के एक चुकुंदर का सेवन हर दिन करते है तो यह बेहद ही फायदेमंद होगा। इसके अलावे आप चुकंदर का जूस बनाकर भी पी सकते है। चिकित्सकों की राय है कि सलाद में खीरा और टमाटर की जगह एक चुकंदर खा लें तो ज्यादा लाभकारी होगा।

Khoon ki kami

काला किशमिश :- काल किशमिस में आयरन और विटामिन c की मात्रा प्रचुर होती है जिसके कारण यह शरीर में मौजूद WBC और RBC को बढ़ाने में मदद करता है। रात के वक़्त 10-15 की संख्या में किशमिश पानी मे रख दें, सुबह के वक़्त भींगे हुए किसमिश खाने से खून की मात्रा में वृद्धि होती है। खाने से पहले इनके बीजो को अलग कर देना चाहिए। साथ ही ये ध्यान रखें कि इसका सेवन खाली पेट करना है।

अनार :- अनार के अंदर आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम का समावेश है जिसकी वजह से यह शरीर को दूसरे पदार्थों से आयरन के अवशोषण की क्षमता प्रदान करता है। अनार के बीज उससे भी ज्यादा लाभदायक होते हैं, बता दें कि अनार के बीच को एक कप दूध के साथ गर्म करके पीने के बाद रक्ताल्पता जड़ से खत्म हो जाता है।

Khoon ki kami

तिल एवं खजूर :- एनीमिया बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए तिल रामबाण की तरह है। 2 चमच्च तिल को पानी मे भिगोने के बाद उसमें 1 चमच्च शहद मिलाकर खाने से बीमारी से मुक्ति मिल जाती है। इसके साथ ही रक्ताल्पता की बीमारी को दूर करने में खजूर भी बेजोड़ उपाय है। खजूर को दूध में फुलाकर खाने से रक्ताल्पता की बीमारी को खत्म किया जा सकता है। सुबह नाश्ते में 5 खजूर खाएं।

ये आर्टिकल खून की कमी को दूर करने के उपाय आपके लिए बहुत ही फायदे मंद रहा होगा. ऐसी ही स्वास्थ और जीवन से जुड़ी जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.