What is katori Wax? | How To Do At Home katori Wax | Benefits of katori wax

0
25
What is Bowl Wax, How To Do At Home Bowl Wax , Benefits of bowl wax , What is katori wax,What is katori wax in hindi, Homemade Katori Wax for Face,Facial hair removal, waxing karne ka tarika at home , face waxing, face waxing in hindi, Katori wax , Bellezza Wax Pack, Upper Lips, How to do at Home katori wax, Upper Lips wax, How To Make Katori Wax At Home , चेहरे के काले मोटे बालों को हटाने का तरीका, How to do KATORI FACE WAX , कैसे करें कटोरी वैक्स, घर पर कटोरी वैक्स कैसे करें, lifestyle katori wax is better than, Benefits of Different Kind of Waxing in Hindi, Benefits of Different Kind of katori Waxing in Hindi,कटोरी वैक्स कैसे करें, Facial Hair Waxing , चेहरे की वैक्सिंग कैसे करें , How To do katori waxing, Katori Wax in Hindi, कटोरी वैक्स क्या होता है, घर बैठे करे पार्लर जैसी वैक्सिंग, घर बैठे पार्लर जैसी फेस वैक्सिंग, घर बैठे पार्लर जैसी फेस वैक्सिंग कैसे करें, ghar baithe parlour jaisi katori waxing kaise karen, कटोरी वैक्स क्या है, चेहरे पर कटोरी वैक्स कैसे करें?, कटोरी वैक्स साइड इफेक्ट्स, कटोरी वैक्स घर पर कैसे बनाएं, कटोरी वैक्स कितने का आता है, Katori wax price, katori wax karane se pahe kin kin baton ka dhyan rakhen, katori waxing karne se pahle rakhne wali baatein, वैक्सिंग के फायदे, कटोरी वैक्स क्या है,वैक्सीन क्या है,वैक्सिंग क्रीम,वैक्सिंग करने का तरीका,कटोरी वैक्स के नुकसान,बिकनी वैक्स के नुकसान,वैक्स कितने प्रकार के होते हैं, वैक्सिंग क्या होती है, What is waxing in Hindi, वैक्सिंग कैसे करते हैं, How to do waxing at home in Hindi, वैक्सिंग करते समय ध्यान रखे ये बातें , Things should be kept in mind during waxing in Hindi, वैक्स के प्रकार , Types of waxing in Hindi,कोल्ड वैक्स, Cold wax in Hindi,हॉट वैक्स, Hot wax in Hindi,बिकनी वैक्स Bikini wax in Hindi, सॉफ्ट वैक्सिंग, Soft waxing in Hindi, हार्ड वैक्सिंग, Hard waxing in Hindi, घर पर वैक्स कैसे बनाएं, Ghar par wax banane ka tarika in hindi, घर पर वैक्स बनाने की दूसरी विधि हिंदी में ,Ghar pe wax banane ka tarika in Hindi, तुलसी और प्याज से बनाएं घरेलू वैक्स , Homemade tulsi and onion wax pack in Hindi, वैक्सिंग के लिए हल्दी का घरेलू वैक्स पैक, Turmeric se ghar pe wax banane ki vidhi in Hindi, वैक्स करने के फायदे, Waxing ke fayde in Hindi, वैक्सिंग के नुकसान , Waxing ke nuksan in Hindi, वैक्स करने के बाद, After waxing tips in Hindi, कटोरी वैक्स क्या है, What is katori wax in Hindi,घर पर कटोरी वैक्स करने का तरीका, Katori wax karne ka tarika in Hindi,घर पर कटोरी वैक्स कैसे बनाएं, How to make katori wax at home in Hindi,कटोरी वैक्स के लिए जरूरी सामग्री, Katori wax ke liye jaruri samagri in Hindi,कटोरी वैक्स करने की विधि, Katori wax banane ki vidhi in Hindi,कटोरी वैक्स के फायदे, Katori wax ke fayde in Hindi,कटोरी वैक्स के बाद बरतें सावधानी, Precautions after doing katori wax in Hindi,कटोरी वैक्स क्या है, What is katori wax in Hindi, कटोरी वैक्सिंग कैसे करें,Katori Wax in Hindi, कटोरी वैक्स क्या होता है,Homemade Katori Wax for Face,Katori Wax Is Much Better Than Threading In Hindi, wikiluv.com, wikiluv, www.wikiluv.com, amazon, nayka, wikipedia,

नमस्कार दोस्तों, beauty parlour course में आपका फिर से स्वागत हैं आज हम आप सभी को फेस वैक्सिंग क्या हैं  ? (What is face waxing), कटोरी वैक्स क्या है ? (What is katori wax) घर पर ही कटोरी वैक्सिंग करने का तरीका (How to do at home katori wax) कटोरी वैक्स के फायदे (Katori wax ke fayde in Hindi) कटोरी वैक्सिंग करने से पहले और बाद में ध्यान रखने योग्य सावधानियां बताएंगे। यदि आप कटोरी या फेस वैक्सिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि यदि आप आधी जानकारी के ही face waxing करेंगे तो आपको शायद कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता हैं इसलिए आप ध्यान पूर्वक इस पोस्ट को अवश्य एक बार अच्छी तरह पढ़े और समझे, तो चलिए आप सभी को बताते हैं कटोरी वैक्सिंग के बारे में।

फेस वैक्सिंग क्या हैं ? (What is Face Waxing in Hindi)

आप सभी थ्रेडिंग के बारे में तो जानते ही जो आइब्रो का शेप और चेहरे से अनचाहे बालों के लिए किया जाता हैं। उसी तरह आजकल चेहरे को और भी सुंदर दिखाने के लिए चेहरे के अनचाहे वालों को वैक्स क्रीम के माध्यम से हटाने की प्रक्रिया को फेस वैक्सिंग कहा जाता हैं। इससे चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा तो मिलता ही साथ ही चेहरे पर होने वाली टैनिंग, ब्लैकहेड्स और झाइयों से भी निजात मिलती हैं। इसी वजह से आज-कल Face waxing का चलन निरंतर बढ़ता ही जा रहा हैं।

कटोरी वैक्स क्या हैं? (What is katori wax in hindi

कटोरी वैक्स क्या हैं? (What is katori wax in hindi) क्या आप जानते हैं- फेस वैक्स के लिए ज्यादातर कटोरी वैक्स का ही इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि कटोरी वैक्स खासतौर से चेहरे (फेस) के लिए ही होती है। कटोरी वैक्सिंग हॉट वैक्सिंग के अंतर्गत ही माना जाता है क्योंकि इसको भी अनचाहे बालों को निकालने के लिए गर्म करके ही प्रयोग किया जाता है और बाल निकालने के लिए वैक्स स्ट्रिप्स के उपयोग के बिना ही जड़ों से बालों को हटाने में मदद करता हैं अतः इसे हम वैक्स फेशियल पील ऑफ केटोरी वैक्स सिस्टम भी कह सकते हैं। क्योंकि यह अवांछित बालों को जल्दी से सुरक्षित और कुशलता से हटाने का एक आसान तरीका है। ऊपरी होंठ, ठोड़ी और अन्य चेहरे के क्षेत्रों पर उपयोग के लिए कटोरी वैक्स एक आदर्श भूमिका निभाता हैं, आपको बता दें कि कटोरी वैक्स एक मेटल की कटोरी में उपलब्ध होती है। आमतौर पर कटोरी वैक्स को कटोरी से निकालकर वैक्स हीटर में गर्म किया जाता है, यदि आपके पास वैक्स हीटर उपस्थित नही हैं तो आप कटोरी वैक्स को सीधे गैस पर रखकर भी गर्म कर सकते हैं क्योंकि यह वैक्स क्रीम एक प्रकार की मेटल की कटोरी में आती है, और चेहरे के बाल निकालने या face waxing करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से इसे कटोरी वैक्सिंग (katori waxing) भी कहा जाता हैं।

घर पर ही कटोरी वैक्सिंग करने का तरीका – Katori wax karne ka tarika in Hindi

  • सबसे पहले वैक्स क्रीम को वैक्स हीटर में गर्म कर लें यदि नही है तो आप डाइरेक्ट गैस ऑन कर धीमी आंच पर गर्म कर हल्का ठंडा होने के लिए रख देंगे।
  • जब तक गैस ठंडा होता इस दौरान हम चेहरे के जिस हिस्से पर वैक्सिंग करना चाहते हैं तो उस एरिया पर थोड़ा सा टेल्कम पाउडर लगा लेंगे।
  • अब पाउडर लगे हिस्से में स्पेचुला (वैक्स चाकू) की मदद से वैक्स की हल्की सी मोटी परत लगाएंगे। जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके है वैक्स को हमेशा वालों की सीधी दिशा में लगाना हैं बस ध्यान रखें, कि वैक्स क्रीम न ज्यादा गर्म न हो, न ज्यादा ठंडी। इतनी गर्म हो कि आपको जलने के डर न लगे। और पूरे एरिया में अच्छी तरह फैला लें। (जब यह वैक्स फेस पर और ठंडा होगा तो वह हल्का सा सूखेगा और सेट हो जाएगा इसलिए इससे बालों को निकालने के लिए वैक्स स्क्रिप्ट्स(पट्टी) की जरूरत नही होती इसे आसानी से पील (छील) कर निकाला जाता हैं)
  • अब फेस के वैक्स को सूखने व सेट होने के लिए हल्के हांथों से वैक्स को थपथपाते है जिससे वैक्स सेट होकर लचीला हो जाता हैं जिससे इसको निकालने में आसानी होती हैं।
  • फेस पर वैक्स सेट होने के बाद अब वैक्स को निकालने के लिए वैक्स के बालों के विपरीत दिशा से हल्का सा खरोंच कर एक ही झटके में नीचे से ऊपर की ओर खींच देंगे ताकि बाल एक दम जड़ से निकल जाए और चेहरा बाल रहित हो जाए। (इस दौरान ध्यान रखें कि त्वचा एक दम टाइट हो, त्वचा को जीभ, व हांथों से हल्का सा खींच कर टाइट करेंगे)
  • इसी तरह आप पूरे फेस की वैक्सिंग करने के बाद मॉइस्चराइज़र क्रीम या स्किन टोनर की मदद से चेहरे की मसाज कर लेंगे जिससे चेहरे का दर्द, लालपन कम हो जाए यदि वैक्सिंग के बाद जलन हो रहीं हैं तो आप बर्फ से भी 2-4 मिनट तक मसाज कर सकते है इससे आपको राहत मिलेगी।

कटोरी वैक्स के फायदे (Katori wax ke fayde in Hindi)

कटोरी वैक्स एक ऐसा वैक्स हैं जिससे हमें नुकसान बहुत ही काम मगर फायदे बहुत ज्यादा होता हैं जो कि निम्नलिखित हैं-

  • कटोरी वैक्सिंग (Katori waxing) चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा तो देता ही हैं। साथ ही इसके इस्तेमाल करने के बाद किसी तरह के साइड इफ़ेक्ट्स होने का डर भी नही रहता।
  • कटोरी वैक्स का असर लंबे समय तक रहता है। वैक्स कराते रहने से बाल फॉलिकल लेवल से निकल जाते है, जिससे ये एक से दो महीने तक नहीं आते और बाल आने के बाद भी हेयर ग्रोथ कम हो जाती है।
  • कटोरी वैक्सिंग का सबसे अच्छा फायदा यह हैं कि यह हार्ट और सॉफ्ट दोनों बालों को आसानी से निकालने में एक सफल भूमिका निभाता हैं। और यह शरीर के सभी हिस्से (all body) के अनचाहे बालों को निकाल सकता हैं, इसलिए आप इसका इस्तेमाल शरीर के किसी भी हिस्से के बालों को निकालने के लिए कर सकते हैं।
  • कटोरी वैक्स से बालों को निकालने के लिए वैक्स स्क्रिप्ट या बगैर वैक्स स्क्रिप्ट दोनों तरह की कटोरी वैक्स का इस्तेमाल आप अपने फेस पर आसानी से कर सकते हैं।
  • कटोरी वैक्स चेहरे के दाग – धब्बों को कम कर चेहरे को दाग-धब्बों से निजात दिलाने में कॉफी असरदार वैक्सिंग हैं। जिसकी वजह से चेहरा गोरा और चमकदार हो जाता हैं। या कहें कि टैनिंग वाले चेहरे के लिए तो कटोरी वैक्स आपके लिए बहुत फायदेमंद है।
  • कटोरी वैक्सिंग अपर लिप के बाल हटाने के लिए सबसे अच्छा उपाय हैं, क्योंकि इसके निरंतर उपयोग करने से अपर लिप पर निकलने वाले बालों से राहत मिल जाती हैं।
  • कटोरी वैक्सिंग का इस्तेमाल आप, अपने आप से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नही है। इससे आपका टाइम भी बचेगा और एक्सट्रा खर्चा भी बचेगा।

कटोरी वैक्सिंग करने से पहले और बाद में ध्यान रखने योग्य सावधानियां

कटोरी वैक्सिंग करने से पहले आपको कुछ बातों को अवश्य ध्यान देना चाहिए जो कि बेहद जरुरी है इसलिए आप नीचे लिखी सावधानियों पर अवश्य ध्यान दे-

  • अगर आप पहली बार इसका उपयोग कर रहे हैं, तो पैच टेस्ट जरूर करें। पैच टेस्ट के लिए अपने हाथ पर वैक्स करके देखें। अगर इसे करने के पांच मिनट तक आपको कोई जलन महसूस न हो, तो आप इसे कर सकते हैं।
  • सभी की स्किन टोन अलग-अलग होती है, इसलिए दर्द का अनुभव किसी को हो सकता है, किसी को नहीं। तो घबराहट या हड़बड़ी में वैक्सिंग को करने की बजाय रिलेक्स होकर और सही तरीके से करें।
  • चेहरे पर कटोरी वैक्स का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को फेसवाश या साबुन से अच्छी तरह साफ कर लें। और ध्यान रखें कि चेहरे पर कोई मॉस्चराइजर क्रीम या तेल या पसीना न रहें।
  • कटोरी वैक्स का चुनाव करने में ख़ास ध्यान रखें, आप अपनी skin types अनुसार ही कटोरी वैक्स क्रीम का चुनाव करें।
  • यदि आपके चेहरे में किसी भी प्रकार के दाने या मुंहासे हैं तो आप face waxing मत करिए या करवाये, बल्कि दाने या मुंहासे ठीक होने के बाद ही कटोरी वैक्सिंग करें या करवाए।
  • फेस वैक्सिंग के बाद किसी चेहरे पर 24 घंटे तक साबुन का इस्तेमाल नही करें। अतः सादा पानी से चेहरे को साफ कर किसी भी मॉस्चराइजर क्रीम से कुछ देर मॉलिश कर बर्फ से भी मॉलिश अवश्य करें। इससे वैक्सिंग के बाद हो रही जलन व लालिमा से आपको राहत मिलेगी।
  • वैक्सिंग के बाद चेहरे की त्वचा को बार – बार न छूएं, क्योंकि आपके हाथों में मौजूद बैक्टीरिया से संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।
  • चेहरे पर कटोरी वैक्स कराने के बाद 24 घंटे तक आप धूप के संपर्क में आने से बचें।
  • वैक्स के 24 घंटे बाद तक गर्म पानी से न नहाएं। ठंडे पानी से नहाना ठीक है।
  • यह प्रभावी ढंग से आपके चेहरे पर काम करती है। लेकिन इसे चेहरे पर लगाने के दौरान आईब्रो क्षेत्र का बेहद ध्यान रखें।

नोट- यदि आप कटोरी वैक्सिंग अनुचित तरीके से इस्तेमाल करेंगे, तो यह आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए कटोरी वैक्स को घर में करने से पहले इसे लगाने के तरीके और इससे जुड़ी सावधानियों के बारे में जरूर पढ़ लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here